School Holidays, बड़ी खबर लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल,केंद्र सरकार का आदेश जारी

Join on Telegram

School Holidays, बड़ी खबर लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल,केंद्र सरकार का आदेश जारी: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है फिर से हमारे एक नई पोस्ट में। दोस्तों आप या आपके परिवार की कोई भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं या पढ़ाते हैं, तो यहां पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। पिछले दिनों स्कूली छात्र-छात्राओं को ठंड के कारण राहत मिली थी और फिर से छात्रों को School Holidays के माध्यम से 12 दिनों की छुट्टी मिलने वाली है। आखिरी यह छुट्टी क्यों मिल रही है और कौन-कौन से राज्यों में मिलने वाली है इसकी जानकारी के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहें।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा सरकारी और प्राइवेट स्कूल में साप्ताहिक छुट्टी के अलावा और त्योहार की भी छुट्टियां दी जाती है इन छुट्टियों के अलावा सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार भी स्कूली छात्राओं को छुट्टी देने का प्रावधान है। पिछले कुछ दिनों से यह जानकारी वायरल हो रही है कि फिर से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 12 दिनों की छुट्टी मिलने वाली है तो आखिर में यह जानकारी कहां तक सत्य है और किन राज्यों के स्कूलों को फिर से 12 दिनों की अवकाश मिलने वाली है। इस विषय में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

School Holidays, बड़ी खबर लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल,केंद्र सरकार का आदेश जारी
School Holidays, बड़ी खबर लंबे अवकाश की घोषणा, 12 दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल,केंद्र सरकार का आदेश जारी

School Holidays इस बार क्यों दिया जा रहा है

आप सभी जानते हैं कि प्रत्येक वर्ष सरकार के द्वारा गर्मी की छुट्टी, ठंडी की छुट्टी तथा बरसात की छुट्टियां दी जाती है। इन छुट्टियों के अलावा स्कूल और कॉलेज में साप्ताहिक छुट्टी के साथ-साथ पर्व त्यौहार की छुट्टियां भी रहती है। लेकिन कभी-कभी कुछ कर्म से स्कूलों में अलग से School Holidays की छुट्टियां दी जाती है जिससे छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन का कार्य तो रुकता ही है लेकिन बच्चे इसका खूब मजे से आनंद लेते हैं। इसी बीच छात्राओं को खुशी को बढ़ाने के लिए मीडिया रिपोर्ट से एक सूचना निकाल कर आई है कि फिर से 12 दिनों की अवकाश की घोषणा स्कूल कॉलेज में होने की संभावना है।

Latest Post

इस बार School Holidays की छुट्टी किन राज्यों में मिलने वाली है

जब भी स्कूलों में छुट्टियां मिलने लगती है तो सभी राज्यों के छात्राओं के मन में सवाल होता है कि क्या उनके स्कूल भी बंद होंगे। तो आप सभी पाठकों को बताना चाहेंगे कि पिछले कुछ दिनों से एक न्यूज़ वायरल हो रही है जिसमें बताया जा रहा है कि सरकारी और प्राइवेट स्कूल कॉलेज में परीक्षा को देखते हुए 12 दिनों के अवकाश की घोषणा की जा सकती है। इसके अलावा कुछ राज्यों में गुरु गोविंद सिंह जयंती की अतिरिक्त अन्य छुट्टियों को लेकर 12 दिन पुणे के कारण भी छुट्टी हुई घोषणा होने की संभावना है। इस छुट्टी का असर कौन-कौन से राज्यों पर पड़ने वाले हैं यह सवाल आपके मन में घूम रहा होगा।

तो आप सभी को बताना चाहेंगे कि इस School Holidays का असर बिहार समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य राज्यों पर भी पढ़ने वाले हैं। फिलहाल सरकार के द्वारा इस संबंध में आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है लेकिन आपको विशेष जानकारी प्राप्त करना है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करना चाहिए। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के शिक्षा विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर भी जाकर इससे संबंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्ष 2024 में गर्मी की छुट्टी कितने मिलेगी

आप सभी ने देखा होगा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना ठंडी अधिक पड़ी है। और हम सभी जानते हैं कि जिस वर्ष ठंडी अधिक पड़ती है उसे वर्ष गर्मी भी अधिक पढ़ने की संभावना रहती है। अगर इस वर्ष गर्मी अधिक रहेगी और लू चलने के कारण कम से कम 30 दिनों की छुट्टी मिलने की संभावना जताई जा रही है।

फिलहाल आयोग के द्वारा गर्मी की छुट्टी को लेकर अधिकारी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन बहुत जल्द सरकारी कैलेंडर के माध्यम से आप सभी को इस वर्ष मिलने वाले गर्मी की छुट्टी के बारे में जानकारी मिल जाएगी। स्कूल हॉलिडे तथा गर्मी की छुट्टी संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक का भी उपयोग करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

School Holidays – Useful Links

Join Telegram Group  Click Here
Download School Holidays New Notice Click Here
Official Website  Click Here
Home Page  Click Here
Spread the love
Join on Telegram
Rojgarstudy.com is not related to any government body. We do not claim to be any government body and we are just a news portal that covers the latest various updates and stories. Before believing any information mentioned this Website, check its veracity by visiting the concerned website.