इंटरनेट, वेब और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स

Join on Telegram

परिचय

क्या आप किसी ऐसे दोस्त के साथ बातचीत करना चाहते हैं जो शहर के दूसरे छोर पर, या किसी दूसरे राज्य में है, या किसी दूसरे देश में ही क्यों ना हो? लंबे समय से खोये किसी दोस्त की खोज कर रहें हैं? यात्रा या मनोरंजन के बारे में जानकारी खोज रहे हैं? शायद आप कोई टर्म पेपर पर शोध कर रहें हैं या किसी अलग रोजगार की खोज कर रहे हैं। आप कहां से प्रारंभ करते हैं? इन बातों के लिए और अन्य जानकारी से संबंधित गतिविधियों के लिए ज्यादातर लोग इंटरनेट और वेब का उपयोग करते हैं।

इंटरनेट कंप्यूटर और डेटा लाइनों का एक परस्पर जाल है, जो लाखों लोगों और संगठनों को जोड़ता है। यह डिजिटल क्रांति की नींव है और दुनिया भर के लोगों को शब्दों, छवियों और किसी भी डिजिटल फाइल को लगभग तत्काल साझा करने की अनुमति देता है। वेब इंटरनेट संसाधनों को उपयोग करने के लिए एक आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह हम सभी के लिए उपयोग करने हेतु हर रोज का एक उपकरण बन गया है।

कंप्यूटर का कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, आपको इंटरनेट और वेब पर उपलब्ध संसाधनों की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा, आपको इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, जानकारी का कुशलतापूर्वक का पता लगाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स को समझने के लिए और वेब यूटिलिटीज का उपयोग करने के लिए इन संसाधनों को उपयोग करने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए।

इंटरनेट और वेब

इंटरनेट वर्ष 1969 में शुरू किया गया था,जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक परियोजना के लिए निवेश किया था, जिससे एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क ( Advanced Research Project Agency Network ) नामक एक राष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क विकसित किया गया था। इंटरनेट एक बहुत बड़ा नेटवर्क होता है, जो विश्वभर के छोटे नेटवर्कों को एक साथ जोड़ता है। वेब, जिसे वर्ल्ड वाइड वेब या WWW के रूप में भी जाना जाता है, वर्ष 1991 में शुरू किया गया था। वेब से पहले, इंटरनेट में सभी टेक्स्ट था – कोई ग्राफिक्स, एनिमेशन, ध्वनि या वीडियो नहीं थे। वेब ने इन तत्वों को शामिल करना संभव किया है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों के लिए एक मल्टीमीडिया इंटरफेस उपलब्ध कराता है।

वेब की पहली पीढ़ी, जिसे वेब 1.0 के रूप में जाना जाता है, मौजूदा जानकारी को जोड़ने पर जोर देती थी। इस पीढ़ी में सर्च प्रोग्राम, जैसे, गूगल सर्च, विशिष्ट शब्द या वाक्यांश युक्त वेबसाइटों को लिंक प्रदान करने के लिए तैयार किया गया था। वर्ष 2001 में, दूसरी पीढ़ी, वेब 2.0 को और अधिक गतिशील सामग्री के निर्माण और सामाजिक संबंधों का समर्थन करने के लिए विकसित किया गया था। फेसबुक सबसे प्रसिद्ध वेब 2.0 एप्लिकेशंस में से एक है। वेब 3.0 वर्तमान पीढ़ी है। यह उन एप्लिकेशंस पर केंद्रित है जो स्वचालित रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत सामग्री को तैयार करती है। उदाहरण के लिए, गूगल नाओ वेब से डेटा ( जैसे, किसी व्यक्ति के लिए नियोजित गतिविधियों का कैलेंडर, मौसम की रिपोर्ट, ट्रैफिक की रिपोर्ट आदि ) का उपयोग करता है, डेटा के बीच अंतर्संबंधों के लिए खोज करता है ( जैसे, काम पर जाने वाले किसी व्यक्ति के दैनिक नियोजन पर मौसम और यातायात का प्रभाव ), और उपयोगकर्ता के लिए स्वचालित रूप से प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करता है ( जैसे, व्यक्ति को अपेक्षित खराब मौसम और यातायात की देरी के बारे में उसके स्मार्टफोन पर सुबह संदेश भेजना )।

इंटरनेट और वेब के बीच में भ्रमित होना आसान है, लेकिन ये दोनों एक ही बात नहीं हैं। इंटरनेट भौतिक नेटवर्क है। यह तार, केबल, उपग्रहों और नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के बीच जानकारी का आदान प्रदान करने के लिए तय किये गये नियमों से बना है। इस नेटवर्क से जुड़े होने को अक्सर ऑनलाइन होने के रूप में वर्णित किया जाता है। इंटरनेट दुनिया भर में लाखों कंप्यूटरों और संसाधनों को जोड़ता है। वेब, संसाधनों के लिए एक मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस है, जो इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। दुनिया भर में लगभग हर देश से एक अरब से भी अधिक उपयोगकर्ता हर दिन इंटरनेट और वेब का उपयोग करते हैं। वे क्या कर रहे हैं? सबसे आम उपयोगकर्ताओं में निम्नलिखित शामिल हैं :-

संचार :- बड़े स्तर पर इंटरनेट और वेब के सर्वाधिक प्रचलित उपयोग निम्नलिखित हैं – इसके द्वारा आप पूरे विश्व में लगभग कहीं भी अपने परिवार तथा मित्रों के साथ ईमेल का आदान-प्रदान कर सकते हैं। आप अपने पसंदीदा विषयों की अनगिनत, विविध चर्चाओं तथा वाद विवादों में शामिल हो सकते हैं तथा उन्हें सुन भी सकते हैं।

खरीददारी :- इंटरनेट एप्लिकेशंस में सबसे तेजी से बढ़ती गतिविधियों में से एक है। आप विंडो शॉप कर सकते हैं, नवीनतम फैशन की खोज कर सकते हैं, मोलतौल कर सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं।

खोज करना (सर्चिंग) :- जानकारी के लिए खोज करना कभी भी इतना अधिक सुविधाजनक नहीं था। आप अपने घर के कंप्यूटर से दुनिया के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से कुछ का सीधे उपयोग कर सकते हैं। आप नवीनतम स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचार प्राप्त कर सकते हैं।

शिक्षा :- शिक्षा या ई-लर्निंग एक और तेजी से उभरता वेब एप्लीकेशन है। आप लगभग किसी भी विषय की कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। वहां सिर्फ मनोरंजन के लिए पाठ्यक्रम हैं, और वहां उच्च विद्यालय, कॉलेज और स्नातक स्तर के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इनमें से कईयों के लिए कुछ भी लागत नहीं लगती और कुछ की बहुत अधिक लागत होती है।

मनोरंजन :- इसमें मनोरंजन के विकल्प लगभग अंतहीन हैं। आपको संगीत, फिल्में, पत्रिकाएं और कंप्यूटर गेम्स सब कुछ मिल सकता है। आप इस पर लाइव संगीत कार्यक्रम, फिल्मों की समीक्षा, पुस्तक क्लब और इंटरैक्टिव लाइव गेम्स पाएंगे।

इंटरनेट और वेब का उपयोग करने के लिए पहला कदम इंटरनेट से जुड़ना या उस तक पहुंच प्राप्त करना है। इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय, एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल होना बहुत जरूरी है, ताकि हैकर्स और वायरस आपकी संवेदनशील जानकारी अथवा कंप्यूटर को कोई नुकसान न पहुंचा सके। फ्री एंटीवायरस के बारे में जानने के लिए आप हमारे दूसरे पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट और टेलीफोन प्रणाली दोनों एक समान होती हैं – आप इंटरनेट के लिए एक कंप्यूटर को वैसे ही कनेक्ट कर सकते हैं, जैसे टेलीफोन प्रणाली के लिए एक फोन को कनेक्ट करते हैं। जैसे ही आप इंटरनेट पर जाते हैं, वैसे ही आपके कंप्यूटर का विस्तार हो जाता है और वह एक विशालकाय कंप्यूटर की तरह लगने लगता है – एक ऐसा कंप्यूटर जिसकी शाखाएं पूरी दुनिया में फैली हुई हैं। जब इंटरनेट के लिए कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है, आप वेब की खोज करने के लिए एक ब्राउज़र प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

Spread the love
Join on Telegram

Leave a Comment

Rojgarstudy.com is not related to any government body. We do not claim to be any government body and we are just a news portal that covers the latest various updates and stories. Before believing any information mentioned this Website, check its veracity by visiting the concerned website.